मां भारती का लाल हूं | Maa bharti ka laal hoon

 


मां शारदा का हूं वचन,

कालिका का काल हूं

द्रौपदी का तेज मैं

मां गार्गी का सवाल हूं

मीरा की भक्ति मैं

मनु की तलवार हूं

सीता सा पवित्र मैं,

वसुंधरा का लाल हूं,


शकुंतला का सुत भरत

मैं भारती का लाल हूं

मां भारती का लाल हूं


शिव की हुंकार मैं

विष्णु सा विशाल हूं

राम की श्रेष्ठता का

मैं विजय गुलाल हूं

कृष्ण का हूं बालपन

ब्रम्ह का विचार हूं

गणपति की हूं मति

नरसिंह बेमिसाल हूं


श्रीराम का प्रिय भरत

मैं भारती का लाल हूं

मां भारती का लाल हूं


प्रताप का प्रताप मैं

कर्ण सा दयाल हूं

शिवा का स्वराज मैं

जमदग्नि का उबाल हूं

चाणक्य की खुली शिखा

भीम का प्रहार हूं

दुर्गावती का शौर्य मैं

रज़िया सी मिसाल हूं


ऋषभदेवसुत योगी भरत

मैं भारती का लाल हूं

मां भारती का लाल हूं


तीन रंग पहचान है

संस्कृति निहाल हूं

सर्वपंथ एकता की

बहुत बड़ी मिसाल हूं

पिता की कठोरता

मां का कोमल प्यार हूं

आगामी विश्वगुरु

उज्ज्वल भविष्यकाल हूं


यज्ञप्रिय जन गण भरत

मैं भारती का लाल हूं

मां भारती का लाल हूं

~ Ram Shrivastava

Comments

Popular posts from this blog

How should you treat your Kitty?

Pause ...... Hindi Kavita